रविवार, 26 मई 2013

अब आवेदन निराकरण की जनकारी एसएमएस पर

  - मामला कलेक्टर जनसुनवाई में आए शिकायती आवेदनों का
  - अधिकारी को भी आवेदन के निराकरण करने का भी मिलेगा एसएमएस
 भोपाल। 
कलेक्टर जनसुनवाई में जो  भी आवेदक अपना आवेदन लेकर आएगा उसमें उसे अपना मोबाइल नंबर लिखना अनिवार्य होगा। इस मोबाइल नंबर पर आवेदन के पंजीयन होने तथा उसके निराकरण संबंधी सूचना आवेदक को दी जाएगी। यह सूचना एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके अतिरिक्त जिस अधिकारी को आवेदन का निराकरण करना है उसे भी एसएमएस से सूचना दी जाएगी कि आवेदन पेंडिंग है या निराकरण होना है। यह सब संभव होगा जिला प्रशासन द्वारा जनसुनवाई के सा टवेयर में किए गए बदलाव से। इस नई व्यवस्था से जहां आवेदकों को आवेदन के निराकरण की स्थिति जानने भटकना नहीं पड़ेगा वहीं अधिकारी भी प्रकरण के निराकरण के प्रति सतर्क रहेंगे और आवेदन के निराकरण में लेटलतीफी का बहाना नहीं बनाएंगे।

 हो चुका है ट्रायल - जिला प्रशासन ने जनसुनवाई में सॉ टवेयर में किए गए इस बदलाव का ट्रालय भी 21 अप्रैल को हुई जनसुनवाई में किया जा चुका है। इस नई व्यवस्था के तहत इसके तहत अब सॉ टवेयर के माध्यम से ही संबंधित आवेदक और अधिकारी को एसएमएस चला जाएगा। इसके लिए आवेदनकों को अपना मोबाइल नंबर आवेदन में जरूर लिखना होगा।  इसके साथ वि िान्न वि ाागों के जिलाधिकारियों के मोबाईल नंबर ाी सॉ टवेयर में फीड कर दिए गए हैं।

-ऐसे होगा काम 
सा टवेयर में बदलाव के तहत आवेदक टोकन लेकर जनसुनवाई में पूर्व की व्यवस्था के अनुसार ही पहुंचेंगे और वहां कलेक्टर उनका आवेदन लेंगे और उसे निराकरण के लिए संबंधित अधिकारी को मार्क करेंगे और अपनी टीप लि ोंगे। इस आवेदन की जैसे ही ऑनलाइन एंट्री होकर पावती मिलेगी। उसके बाद बारी आएगी बदलाव किए गए हिस्से की। इसके तहत सॉ टवेयर उसी समय आवेदक के पास जनसुनवाई का नंबर और उनके आवेदन के पंजीयन होने की सूचना एमएमएस से पहुंचा देगा। यहीं नहीं संबंधित जिला अधिकारी के पास भी आवेदक का नाम, उसका मोबाईल नंबर, जनसुनवाई में दर्ज आवेदन क्रमांक और उस पर दर्ज निराकरण की समयसीमा भी एसएमएस के माध्यम से पहुंच जाएगी। जब प्रकरणों का निराकरण होगा और संबंधित अधिकारी इसकी जानकारी वेबसाईट पर डालेगा, वैसे ही आवेदको सूचना पहुंच जाएगी कि आपके आवेदन का निराकरण हो गया है।

-बोले अधिकारी 
जनसुनवाई में एसएमएस सेवा शुरू कर दी गई है। इससे लोगों को आवेदन के निराकरण की स्थिति अपने मोबाइल पर ही प्राप्त हो सकेगी।
आरएस परिहार, डिप्टी कलेक्टर व प्रभारी अधिकारी जनसुनवाई

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